June 4, 2020

करंट न्यूज़

खबर घर घर तक

कोरोना वायरस : क्या हवा से फैल सकता है यह वायरस जानिए WHO ने भी बताया……?

कोरोना वायरस

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है। ऐसे में सोशल डिस्टैंसिंग करने को कहा जा रहा है,जिसके चलते लॉकडाउन भी किया गया है। जागरुकता भी फैलाई जा रही है,लेकिन साथ ही कई तरह की अफवाहें भी फैल रही हैं। एक ऐसी ही अफवाह ये है कि कोरोना वायरस हवा से फैलता है, जिसका विश्व स्वास्थ्य संगठन ने खंडन किया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी (WHO) ने साफ किया है कि कोरोना वायरस सिर्फ एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है। उसने कहा है कि कोरोना वायरस का संक्रमण हवा से नहीं फैलता, क्योंकि यह सिर्फ थूक के कणों से ही फैलता है।

ये कण कफ,छींक और बोलने से शरीर से बाहर निकलते हैं। थूक के कण इतने हल्के नहीं होते जो हवा के साथ यहां से वहां उड़ जाएं। वह बहुत जल्द ही जमीन पर गिर जाते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार अगर कोई संक्रमित व्यक्ति के एक मीटर के दायरे में खड़ा होता है तो कोरोना वायरस सांस के जरिए उसके शरीर में जा सकता है।

इन्हे भी पढ़ें:-कोरोना वायरास : जानिये ईरान से लाकर जैसलमेर के क्वारंटाइन सेंटर में रखे गये कितने लोग पॉजिटिव?

अगर किसी सतह पर किसी संक्रमित व्यक्ति के थूक के कण गिरे हों और उस सतह को कोई शख्स छूकर अपनी आंख, नाक या मुंह को छू ले तो भी ये वायरस उसके हाथ के जरिए शरीर में जा सकता है। ऐसे में हाथ लगातार धोते रहना जरूरी है।पीएम मोदी ने सामाजिक कल्याण संगठन के सदस्यों और राजनय‍िक मिशनों के प्रमुखों के साथ बात की

दुनिया में अब तक 6.50 लाख से भी अधिक लोग संक्रमित

कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से पूरी दुनिया में फैल रहा है। दुनिया भर में अब तक 6.50 लाख से भी अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 30 हजार से भी अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

सिर्फ भारत में ही कोरोना के संक्रमण का आंकड़ा 1000 के करीब जा पहुंचा है और 20 लोगों की मौत भी हो चुकी है। दुनिया भर की सरकारें बचाव के तमाम उपाय कर रही हैं। भारत में भी लॉकडाउन कर दिया गया है।

 

Imge Source:-www.currentnewsdainik.com

Share and Enjoy !

0Shares
0 0 0

Pin It on Pinterest