March 30, 2020

करंट न्यूज़

खबर घर घर तक

मॉइश्चराइजर :मतलब,फायदे,बनाने के तरीके और इनके इस्तेमाल

image source; https://www.youbeauty.com/beauty/the-best-winter-moisturizers-for-every-skin-type/

https://www.youbeauty.com/beauty/the-best-winter-moisturizers-for-every-skin-type/

माना जाता है कि यदि आपकी त्वचा बहुत सामान्य या तैलीय है तो आपके चेहरे का आकर्षण कम पड़ सकता है। ऐसे में चेहरे की बेहतर देखभाल के लिए आपको किसी अच्छे मॉइश्चराइजर को अपनी दिनचर्या (routine) का आवश्यक हिस्सा मानना चाहिए।

वास्तव में पर्याप्त नमी के बिना त्वचा की तेल ग्रंथियां चेहरे को शुष्क होने से बचाने के लिए अत्यधिक काम करती हैं जिसके कारण त्वचा के रोमछिद्र (pores) बंद हो जाते हैं और त्वचा पर दाग धब्बे और मुंहासे आने लगते हैं।

अपने चेहरे को धोना, अच्छी तरह से खाना पीना और व्यायाम आदि सभी शानदार तरीके आपके चेहरे को जवान (young) बनाने में उस तरीके से सहायक नहीं होते जिस तरह से मॉइश्चराइजर कार्य करता है। इस लेख में हम आपको मॉइश्चराइजर लगाने का तरीका और इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। च माना जाता है कि यदि आपकी त्वचा बहुत सामान्य या तैलीय है तो आपके चेहरे का आकर्षण कम पड़ सकता है। ऐसे में चेहरे की बेहतर देखभाल के लिए आपको किसी अच्छे मॉइश्चराइजर को अपनी दिनचर्या (routine) का आवश्यक हिस्सा मानना चाहिए।

वास्तव में पर्याप्त नमी के बिना त्वचा की तेल ग्रंथियां चेहरे को शुष्क होने से बचाने के लिए अत्यधिक काम करती हैं जिसके कारण त्वचा के रोमछिद्र (pores) बंद हो जाते हैं और त्वचा पर दाग धब्बे और मुंहासे आने लगते हैं। अपने चेहरे को धोना, अच्छी तरह से खाना पीना और व्यायाम आदि सभी शानदार तरीके आपके चेहरे को जवान (young) बनाने में उस तरीके से सहायक नहीं होते जिस तरह से मॉइश्चराइजरकार्य करता है। इस लेख में हम आपको मॉइश्चराइजर लगाने का तरीका और इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।


मॉइश्चराइजर क्या होता है?


आमतौर पर यह एक चिकनाई युक्त या नमीयुक्त पदार्थ है जो चेहरे को हाइड्रेट करने का काम करता है। त्वचा मॉइश्चराइजर की नमी को अवशोषित कर लेती है और लंबे समय तक स्वस्थ बनी रहती है। बाजार में यह क्रीम, लोशन एवं धूप से बचने की क्रीम (sunscreen) आदि रुपों में मौजूद है। घरों में ज्यादातर महिलाएं नहाने के बाद नियमित रुप से अपने चेहरे को मॉश्चराइज करती हैं। हालांकि अगर त्वचा तैलीय हो तो मॉइश्चराइजर से बचना चाहिए या फिर अपने चेहरे के अनुसार मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए। अच्छी गुणवत्ता का मॉइश्चराइजर चेहरे के रोमछिद्रों को बंद नहीं होने देता है जिसके कारण आपकी त्वचा सुस्त (dull) नहीं दिखायी देती है।

मॉइश्चराइजर कैसे लगाएं?


आमतौर पर यह माना जाता है कि अगर आपको सही तरीके से चेहरे को मॉश्चराइज करना नहीं आता है तो फिर मॉइश्चराइजर लगाने का कोई विशेष फायदा नहीं मिलेगा। इसलिए आइये जानते हैं कि मॉइश्चराइजर लगाने का सही तरीका क्या है।

सबसे पहले अपने चेहरे को ठंडे या गुनगुने पानी से धोएं और तौलिए से थपथपा (patted) कर अच्छी तरह से सुखाएं।
इसके बाद आवश्यक मात्रा में अपनी एक हथेली पर मॉइश्चराइजर लें।
दूसरी हाथ की एक उंगली से माथे, गाल, ठोढ़ी (chin) सहित त्वचा के अन्य हिस्सों पर जगह – जगह मॉइश्चराइजर रख लें। अब हल्के हाथों से मॉइश्चराइजर को पूरे चेहरे पर फैलाएं। उंगलियों और हथेली की सहायता से पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से मसाज करें ताकि मॉइश्चराइजर पूरे चेहरे पर बराबर मात्रा में लग जाए।
मॉइश्चराइजर को सर्कुलर मोशन में लगाएं ताकि चेहरे पर इसकी दक्षता (efficiency) बढ़े।
यदि आप हाथों को फैलाकर (flat hand) मॉइश्चराइजर लगा रही हैं तो आपको गालों पर तीन बार, माथे पर तीन बार और गर्दन पर पांच बार हाथों को घूमाना चाहिए ।

मॉइश्चराइजर के फायदे

इस्चराइजर के फायदे त्वचा की समस्याओं से बचने के लिए,
दाग धब्बे दूर करने के लिए मॉइश्चराइजर का प्रयोग किया जाता है ,
त्वचा को जवान बनाने में मॉइश्चराइजर फायदेमंद होता है,
मॉइश्चराइजर के फायदे झुर्रियों से बचने के लिए,
फीकी त्वचा के लिए मॉइश्चराइजर बहुत फायदेमंद होता है,
धूप से बचने में मॉइश्चराइजर का प्रयोग किया जाता है ।

सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इस वजह से लोग त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए बाजार के मॉइश्चराइजर का प्रयोग करते हैं जो काफी मंहगे होते हैं और नुकसान भी पहुंचाते हैं। अगर आप घर पर बनें मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता और ये टिकाऊ भी होते हैं। तो आइए जानते हैं घर पर ही मॉश्चराइजर बनाने के तरीके और इनके इस्तेमाल के बारे में।

घर पर ही मॉश्चराइजर बनाने के तरीके और इनके इस्तेमाल

शहद

रूखी त्वचा पर शहद लगाने से त्वचा फटती नहीं है। प्रभावित हिस्सों पर 15-20 मिनट तक शहद लगाएं और इसे गुनगुने पानी से धो लें। शहद से त्वचा की नमी बरकरार रहती है। आप हफ्ते में दो दिन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

तेल

आप जैतून, नारियल, जोजोबा, बेबी, कैस्टर आदि किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नहाने से पहले दो मिनट तक शरीर की तेल मालिश करें। आप इन तेल को रात में लगाकर सो भी सकते हैं। त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए नहाने के बाद भी इन तेलों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल से भी स्किन मॉश्चराइज होती है। एलोवेरा जेल को अच्छे से मैश कर लें और त्वचा पर इसे 10-12 मिनट तक लगाएं। अब गुनगुने पानी से इसे धो लें। आप हर दूसरे-तीसरे दिन इसका प्रयोग कर सकते हैं।

दूध या दही

दूध या दही से त्वचा कोमल बनती है। नहाने से पहले 10-15 मिनट तक प्रभावित हिस्सों पर दूध या दही लगाएं और हल्के गर्म पानी से इसे धो लें। हफ्ते में दो बार इसका प्रयोग किया जा सकता है। अगर आपको डेयरी उत्पादों से एलर्जी है तो इसका प्रयोग ना करें।

एवोकाडो

एवोकाडो को काटकर इसका गूदा निकाल लें और अच्छे से मैश कर लें। इसे दस मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इसके इस्तेमाल से फर्क दिखाई देगा।

Share and Enjoy !

0Shares
0 0 0

Pin It on Pinterest