Read Time:12 Minute, 27 Second

8 personal finance tips- 8 personal finance tips कोरोना के बाद:
कोरोना ने हम सबको बचत और इन्वेस्टमेंट की जरुरत और अहमियत समझायी है, हम सब अब एक अनिश्चित से माहौल से गुजर चुके है, आएगी आने वाले दिनों में हमे कोरोना से आगे की दुनिया के लिए तैयार रहना चाहिए. हमे अब अपने वित्तीय और आर्थिक गतिविधियों पर नियंत्रण रखते हुए आगे बढ़ना है, जिसमे की आज आपको जरुरी 8 व्यक्तिगत-वित्त सबक बताये जा रहे है, जिनपर ध्यान देकर आप आगे आने वाले दिनों में किसी भी इमरजेंसी सिचुएशन से खुद को व अपने परिवार को बचा के एक सुरक्षा कवच दे सकते है |

आपात स्थिति होती है

पिछले कठिन वर्ष से एक स्पष्ट सबक यह है कि अधिक लोगों को को कम से कम एक महीने के खर्च के एक आपातकालीन निधि का निर्माण करने के लिए काम करना चाहिए। एक सुलभ आपातकालीन निधि (एक बचत या चेकिंग खाते की तरह आसान तरीके से रखी गई) आपकी आय में अस्थायी झटके का सामना करते समय खर्च में भारी कटौती की आवश्यकता को कम करने में मदद कर सकती है।

जबकि एक आपातकालीन कोष आपकी नौकरी खोने और दीर्घकालिक बेरोजगारी का सामना करने के लिए नहीं बना सकता है, यह छोटी अवधि के आर्थिक व्यवधानों के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है।
उदाहरण के लिए, पिछले साल कई परिवारों में ऐसे सदस्य थे, जिन्हें कई हफ्तों तक निर्वासित किया गया था जबकि सरकारों ने उनके नियोक्ताओं को बंद करने का आदेश दिया था।

इसके अलावा, लंबे समय तक बेरोजगारी का सामना करने वालों को अक्सर लाभ की जांच के लिए हफ्तों का इंतजार करना पड़ता है ताकि वे प्रवाहित हो सकें। ऐसे मामलों में, कई हफ्तों या उससे अधिक की बचत होने पर दर्दनाक खर्च में कटौती या उच्च ब्याज दरों पर उधार लेने की आवश्यकता कम हो सकती है।

हम आर्थिक रूप से अनुशासित हो सकते हैं

महामारी ने हमें सिखाया है कि वित्तीय अनुशासन संभव है। जीवन के सुखों पर प्रतिबंध, जैसे यात्रा और भोजन, हम सभी को इस बात पर पुनर्विचार करने के लिए प्रेरित करते हैं कि हम इन गतिविधियों पर कितना खर्च करते हैं।
हमने अपने अतिरिक्त भोगों को प्रतिबिंबित किया और जानबूझकर खर्च करने और जानबूझकर बचत करने के मूल्य का एहसास किया।

नोटों पर अकूत धन से नकदी भंडार का निर्माण जीवन के आघात से निपटने में अधिक आत्मविश्वास पैदा करता है। हम में से कई ने मौसम की नौकरी के नुकसान के लिए अतिरिक्त धन की सराहना की, कटौती या देखभाल की जिम्मेदारियों के कारण आय में कमी, और बढ़ते चिकित्सा बिल।

हम यह भी सोचने लगते हैं कि हमें अपना पैसा कैसे खर्च करना चाहिए, क्या यह सरासर बोरियत के कारण था या लगातार covid से संबंधित हताहतों के बीच जीवन की अधिक प्रशंसा थी। जीवन के अनुभव अक्सर वित्तीय आदतों और माइंड सेट को बदलने के लिए उत्प्रेरक का काम करते हैं।

खरीदें जब दूसरों को डर लगता है

8 personal finance tips:निवेश करने का सबसे अच्छा समय वह होता है जब अन्य लोग भयभीत होते हैं। 2020 में, हमने अपने जीवन काल में किसी भी तरह के जोखिम का सामना किया है। कहा जा रहा है कि आप खतरे में हैं, आपके सभी विकासवादी रक्षा तंत्र आपको सुरक्षित रखने के लिए प्रेरित करते हैं।
दुर्भाग्य से, लंबी अवधि के निवेश के क्षेत्र में इनमें से कोई भी सहज प्रतिक्रिया उपयोगी नहीं है। मार्च में, निवेशकों की आशंका उनके पोर्टफोलियो से परे और उनकी व्यक्तिगत भलाई में विस्तारित हुई।

यह सुनना आम है कि “यह समय अलग है,” लेकिन दो चीजें हैं जो सभी Bear बाजारों के बारे में सही बनी हुई हैं। पहला, जब बाजार में कम से कम 30% की कमी हो रही है, तो ऐतिहासिक रूप से शेयरों के लिए एक उत्कृष्ट प्रवेश बिंदु खरीदना है।
मार्च में आपको उच्च प्रत्याशित रिटर्न के बदले भय और अनिश्चितता को गले लगाने की आवश्यकता थी।

दूसरा, जबकि सभी Bear बाजार स्वाभाविक रूप से अलग हैं, आम धारणा यह है कि वे हमेशा समाप्त होते हैं।
निवेशकों को मौके पर पैसे खोने के लिए तैयार रहना चाहिए – कभी-कभी बहुत सारा पैसा – औसत दीर्घकालिक रिटर्न कमाने के लिए जो पहले स्थान पर अधिकांश लोगों को स्टॉक में आकर्षित करता है और यदि आप भय के समय में खरीदार हो सकते हैं, तो आपको ऊपर-औसत रिटर्न अर्जित करने की संभावना में सुधार होता है।

8 personal finance lessons

अपने जोखिमों का प्रबंधन करें

2020 से सबसे बड़ा व्यक्तिगत-वित्त सबक समझ और जोखिम प्रबंधन का महत्व है। टीआईएए इंस्टीट्यूट-जीएफएलईसी पर्सनल फाइनेंस इंडेक्स के अनुसार दुर्भाग्य से, यह व्यक्तिगत वित्त की अवधारणा है, जहां ज्ञान सबसे कम है। 
जबकि जोखिम हमारे जीवन में एक निरंतरता है, हम अक्सर उन जोखिमों के खिलाफ पर्याप्त बीमा नहीं करते हैं जो हम सामना करते हैं।

हमें अपने आप से पूछना चाहिए: क्या मेरे परिवार में स्वास्थ्य समस्याओं के मामले में उचित कवरेज है, जिसमें वायरस द्वारा निर्मित हैं? और अगर हमारे पास एक उच्च-कटौती योग्य स्वास्थ्य योजना है, तो क्या हमारे पास कटौती योग्य को कवर करने के लिए पर्याप्त है? और क्या हम किसी को विकलांग होने की स्थिति में कवर करते हैं? क्या हमें अपनी दीर्घकालिक विकलांगता बीमा को बदलना या बढ़ाना चाहिए? और महत्वपूर्ण बात, क्या हमारे पास आय अर्जित करने वाले व्यक्ति की मृत्यु के मामले में हमारे परिवार की सुरक्षा के लिए जीवन बीमा है?

आपके व्यक्तिगत वित्त आपके मूल्यों को दर्शाते हैं

8 personal finance tips: 2020 की घटनाओं ने लोगों को उनके वित्तीय जीवन के पीछे के मूलभूत कारणों की याद दिलाई- उनके “क्यों।” कई लोगों ने व्यक्तिगत वित्त को सबसे महत्वपूर्ण चीजों के साथ फिर से जोड़ दिया है: वे अपने समय का उपयोग कैसे करते हैं, कैसे उनके पैसे उनके परिवार और गृह जीवन को ईंधन देते हैं: उनके निवेश का समर्थन और फंड क्या है, और उनके करियर उनके जीवन को कैसे समृद्ध करते हैं। व्यक्तिगत वित्त एक शून्य में मौजूद नहीं है, यह उस चीज के प्रकाश में मौजूद है जो हम सबसे अधिक महत्व देते हैं।

बांड अभी भी महत्वपूर्ण हैं

कई निवेशक अपने ऐतिहासिक रूप से कम पैदावार देने वाले बांड को खारिज करने के लिए जल्दी हैं। 
हालांकि, पिछले वर्ष की घटनाओं ने किसी के पोर्टफोलियो में निश्चित आय को शामिल करने के महत्व को मजबूत किया है।

जब Covid -19 पहली बार मारा, फरवरी के मध्य से मार्च के अंत तक, एसएंडपी 500 ने 34% की गिरावट दर्ज की। इक्विटी और फिक्स्ड इनकम के विविध पोर्टफोलियो ने वर्ष के सबसे कठिन समय में व्यापक शेयर बाजार को पीछे छोड़ दिया।
स्थिर बॉन्ड एक्सपोज़र ने कई निवेशकों को पाठ्यक्रम में बने रहने और इस दौरान भावनात्मक बिक्री को कम करने में मदद की।

मार्च की शुरुआत में बॉन्ड एक्सपोज़र होने से भी निवेशकों को शानदार रिबैलेंसिंग का मौका मिला। जैसा कि निवेश-ग्रेड बॉन्ड ने बाजार को बेहतर ढंग से आगे बढ़ाया है, निवेशक ऐसे बॉन्ड्स की बिक्री से आय का उपयोग कर सकते हैं जो कुछ सप्ताह पहले छूट से व्यापार कर रहे शेयरों को खरीदने के लिए फ्लैट या मूल्य के रूप में सराहना करते थे।

निवेशित रहें

पिछले साल के तगड़े बाजार ने निवेशित रहने के महत्व को मजबूत किया। ऐसा लग रहा था कि पहली तिमाही के अंत तक वित्तीय बाजार बर्बाद हो गए थे। हमने उन दिनों को देखा जहां बाजार 10% से अधिक नीचे चले गए।
कई निवेशक घबरा गए और सबसे खराब होने के डर से नकदी ले गए। तब से, बाजारों में रैलियां हुईं और जिस किसी ने भी बाजार का समय निकालने और अधिक रूढ़िवादी होने की कोशिश की, वह शायद थोड़ा अफसोस महसूस कर रहा है।

हालात बुरे या अच्छे नहीं रहेंगे – हमेशा के लिए

हाल के अतीत को भविष्य में बहुत दूर करना एक बड़ी गलती है। इसे रीसेंसी बायस के रूप में जाना जाता है, और यह मनुष्यों के रूप में हमारी सबसे बड़ी गिरावट में से एक है। पिछले साल ने हमें एक शक्तिशाली सबक सिखाया |

ऑप्टिमिज़्म 2020 के शुरुआती दिनों का ऑर्डर था, जिसमें बाजार ऑल टाइम हाई था। इसकी तुलना मार्च से करें, जब चीजें ऐसी दिखती थीं कि वे कभी ठीक नहीं होंगी। दोनों ही मामलों में, निवेशकों को यह अच्छी तरह से परोसा गया होगा कि हाल के अतीत को हमेशा के लिए जारी नहीं रखा जाएगा। मार्च में हमने जिन कई निवेशकों से बात की थी, वे अपने निवेश में नाटकीय बदलाव लाना चाहते थे क्योंकि वे मान रहे थे कि चीजें खराब होती रहेंगी।

इसे भी पढ़े: News on farmers- कृषि कर्ज लक्ष्य 19 लाख रुपये करोड़ तक बढ़ाने के संकेत

इसे भी पढ़े: इस साल 63 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकती है Gold की कीमत, निवेश के लिए अभी है अच्छा मौका 

ऐसी तमाम ख़बरों के लिए जुड़े रहे करंट न्यूज़ के साथ, हमे बताये कैसा लगा आर्टिकल “8 personal finance tips- 8 personal finance tips कोरोना के बाद” लाइक, शेयर, सब्सक्राइब करके