Read Time:3 Minute, 59 Second

अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में हुए पंचायत चुनावों को सियासी दलों के लिए लिटमस टेस्ट के तौर पर देखा जा रहा है। चार पदों के लिए हुए इस पंचायत चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। इस परीक्षा में सपा पास होती दिख रही है। अयोध्या, वाराणसी, लखनऊ जैसे जिलों में अखिलेश यादव की पार्टी ने भाजपा को पिछाड़ दिया है। हालांकि, पूरे नतीजे सामने आने में अभी कुछ घंटों का समय और लगेगा। अयोध्या: राम की नगरी में BJP को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा है। यहां जिला पंचायत सदस्य की 40 में से 24 सीटों पर SP ने कब्जा जमाया है। BJP के खाते में सिर्फ 6 सीटें आई हैं। मायावती की BSP ने 5 सीट पर जीत हासिल की है।

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में जिला पंचायत सदस्य की 40 सीटों पर BJP के 8 उम्मीदवार जीते हैं और सपा ने 14 पदों पर अपना कब्जा जमाया है। इसके अलावा निर्दलीय 1, अपना दल 1, बसपा 1, आम आदमी पार्टी 1 सीट जाती है। बची हुई सीटों पर वोटों की गिनती जारी है।

मथुरा: बसपा ने 12 उम्मीदवारों के जीतने का दावा किया है। जबकि BJP के खाते में 9 सीट और SP को एक सीट से काम चलाना पड़ा है। 3 निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं। यहां कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है।

लखनऊ: केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह के संसदीय क्षेत्र और राजधानी लखनऊ में जिला पंचायत की 25 सीटों के परिणाम आ चुके हैं। इनमें बीजेपी को 3, सपा को 10, बसपा को 4 और अन्य को मिली 8 सीटों पर जीत मिली है।

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के क्षेत्र में 68 में से BJP के 20 और SP के 19 उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। अब तक 65 जिला पंचायत सदस्य के परिणाम आ चुके हैं। सबसे अधिक 21 पदों पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी रहे हैं। वहीं, BSP के दो, कांग्रेस, आप और निषाद पार्टी को एक-एक पद पर जीत मिली है। तीन वार्ड के नतीजे आने बाकी हैं।

फाइनल परिणाम आज आने की संभावना उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव में जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, प्रधान और ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य पदों के 12 लाख 89 हजार 930 कैंडिडेट्स उतरे हैं। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, सोमवार रात तक प्रदेश के सभी जिलों में 2, 32, 6, 12 ग्राम पंचायत सदस्य और 38,317 प्रधान एवं 55,926 क्षेत्र पंचायत सदस्य और 181 जिला पंचायत सदस्य जीत चुके हैं। कुछ और जगह के रिजल्ट भी आए हैं। रिजल्ट अभी वेबसाइट पर अपडेट नहीं हुए हैं। अभी 826 मतदान केंद्रों पर मतगणना हो रही है। इसके परिणाम मंगलवार शाम तक आने की संभावना है। इसमें मुख्य जिला पंचायत सदस्य को जाना जाता है। इसमें पार्टियां अपना सिंबल नहीं देती है।

About Post Author

Author

administrator