Read Time:2 Minute, 9 Second

महामारी की रोकथाम और बचाव के लिये केंद्र सरकार राज्यों को मदद पहुंचाने में लगी है। इसी के तहत कोरोना टीकाकरण को गति देने के लिए सरकार ने राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को टीके की कुल 18 करोड़ खुराक निशुल्क भेजी हैं।

अगले तीन दिन में राज्यों को 9 लाख वैक्सीन और पहुंचेगी
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इसमें से राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों ने 16.89 करोड़ वैक्सीन के डोज लोगों को लगाए हैं। बाकी एक करोड़ डोज अब भी राज्यों के पास मौजूद हैं, यानि 1,04,30,063 खुराक, जिन्हें अभी लगाया जाना है। सरकार के मुताबिक 9 लाख वैक्सीन की डोज अगले तीन दिन में राज्यों को मिलेंगी।

कुछ राज्यों में 5 से 6 प्रतिशत वैक्सीन की बर्बादी
इसके साथ ही मंत्रालय ने जानकारी दी कि कुछ राज्य ऐसे हैं, जहां वैक्सीन का हिसाब-किताब संतुलित नहीं है, क्योंकि वहां खपत (बर्बाद होने वाली वैक्सीन सहित) आपूर्ति से अधिक दिखाई दे रही है। इसका कारण यह है कि इन राज्यों ने सशस्त्र बलों को दी जाने वाली वैक्सीन को अपने हिसाब में दर्ज नहीं किया है। इसके अलावा कई राज्यों में यहां बर्बादी का प्रतिशत 5 से 6 प्रतिशत है।
बता दें कि देश में टीकाकरण का तीसरा चरण भी शुरू हो चुका है, जिसमें 18 से 44 साल के लोग भी टीका लगवा रहे हैं। इसके लिए लोगों को कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु एप पर रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।

About Post Author

Author

administrator