Read Time:4 Minute, 11 Second

भय का पर्याय बन चुके खतरनाक कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रकोप भले ही उत्तर प्रदेश में जारी है। मगर राहत भरी खबर है कि कोरोना नियंत्रण को लेकर खुद मैदान में उतरे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मोहल्ला प्रमुख का फॉर्मूला रंग लाया है। जिससे यूपी में टेस्ट खूब बढे पर संक्रमितों की संख्या जबरदस्त घटी है। प्रदेश में पिछले दस दिनों में लगातार टेस्टिंग की संख्या में रिकॉर्ड इज़ाफ़ा दर्ज किया गया है।

बता दें कि यूपी में देश में सबसे ज्यादा टेस्टिंग के बाद भी मरीजों की संख्या में रिकॉर्ड घटोत्तरी हुई है। 24 अप्रैल को 1,86000 टेस्ट हुए जिनमें 38 हजार संक्रमित मरीज मिले हैं। वहीं दस दिन बाद रिकॉर्ड 2 लाख 97 हजार टेस्ट हुए तो संक्रमित की संख्या घट कर 30 हजार हो गई। यानि की कोविड जांच के अनुपात में संक्रमण जो पहले 22 प्रतिशत था वहीं दस दिन में संक्रमण आधे से ज्यादा घटकर 10 प्रतिशत पर पहुंच गया है।

आगे बता दें कि निगरानी के लिए मोहल्ले और टोलों में टीमें लगाकर कोरोना चेन तोड़ने की कोशिश में सीएम योगी जुटे हैं। जहां उनका फार्मूला अच्छा काम कर रहा। लिहाजा यूपी में रिकवर मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। प्रदेश में 24 घंटे में कोरोना के लगभग 29000 नए मामले सामने आए हैं। प्रदेश में बीते 24 घंटे में हुए लगभग 2 लाख 30 हज़ार से अधिक टेस्ट हुए हैं।

योगी सरकार भी कोरोना से जंग जीतने में लगे स्वास्थ्य कर्मियों का मनोबल बढ़ाने में कई भी कोर कसर छोड़ना नहीं चाहती हैं. सीएम योगी ने स्वास्थ्य कर्मियों को स्पेशल इंसेंटिव (Special Incentive For Health Care Workers)देने का साथ ही उनकी इनकम में बढ़ोत्तरी का फैसला लिया है.

यूपी सरकार ने यह फैसला (UP Govt Decision) इसीलिए लिया है कि जिससे कोरोना महामारी के समय में लोगों की जान बचाने का जज्बा स्वास्थ्यकर्मियों के मन से कम न हो सके. इसीलिए उनको स्पेशल इनसेंटिव देने का फैसला लिया गया है. इसके साथ ही उनकी सैलरी में भी बढ़ोत्तरी की जाएगी. योगी सरकार की कोशिश है कि मेडिकल से लेकर पैरा मेडिकल तक की पढ़ाई कर रहे फाइनल इयर स्टूडेंट्स कोरोना से जंग लड़ रहे लोगों की सेवा और और इलाज के लिए आगे आएं, इसीलिए उनके लिए स्पेशल पैकेज (Special Package For Health Care Workers) का इंतजाम योगी सरकार ने किया है.

हेल्थ केयर वर्कर्स के लिए स्पेशल इंसेंटिव
यूपी सरकार की तरफ से कोरोना पर काबू पाने की हर संभव कोशिश की जा रही है.जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने लखनऊ में कोविड-19 पर प्रभावी नियंत्रण के लिए चीम-9 का गठन किया है. एक नोटिस जारी कर इस बात की जानकारी दी गई है कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए चीम-9 का गठन किया गया है. यह टीम मरीजों के लिए ऑक्सीदन बेड्स की व्यवस्था से लेकर जीवन रक्षक दवाइयों तक को मुहैया कराने का काम करेगी.

About Post Author

Author

administrator