Read Time:3 Minute, 20 Second

Lifestyle: अंडे को सेहत का खजाना बताया जाता है। जो डाइटिंग करते हैं यो फिर जो बॉडी बनाते हैं वे बडे़ शौक से अंडा खाते (Egg Consumption) हैं। अंडे को उबालकर, फ्राई करके या करी बनाकर खा सकते हैं। अंडे में प्रोटीन (Protein), मिनरल्स, विटामिन और हेल्दी फैट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते है कि जरूरत से ज्यादा अंडा खाना सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।

क्या कहती है स्टडी – स्टडी में खुलासा हुआ है कि अगर आप ज्यादा अंडे खाते हैं तो इससे आपको डायबिटीज का खतरा हो सकता है। चीन की एक मेडिकल यूनिवर्सिटी और कतर यूनिवर्सिटी की एक स्टडी में पाया गया है कि अगर आप हर दिन एक से अधिक अंडा खाते हैं तो इससे आपको डायबिटीज होने का खतरा 60 फीसदी तक बढ़ सकता है।

खाने-पीने की बदलती आदत (food habits)

साल दर साल रोज अंडे खाने की आदत की वजह से लोगों के शरीर में प्रति ग्राम अंडे की वृद्धि होती गई। हर दिन 38 ग्राम अंडे खाने से डायबिटीज का खतरा लगभग 25 फीसदी तक बढ़ गया और हर दिन 50 ग्राम से अधिक अंडे से ये खतरा बढ़कर 60 फीसदी तक हो गया। डॉक्टर्स का कहना है कि खान-पान की आदतों और टाइप-2 डायबिटीज के बीच गहरा संबंध है। सही खान-पान से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

WHO की एक रिर्पोट में कहा गया है कि दुनिया भर के लगभग 6 फीसदी लोग खराब लाइफस्टाइल की वजह से शुगर की बीमारी से पीड़ित हैं और इसकी संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इसलिए आपको डायबिटीज के खतरे से बचने के लिए अपनी लाइफ स्टाइल और खान-पान की आदतों में बदलाव करना होगा।

खान-पान में शामिल करें ये चीज (make diet plan) –

हमें अपने खाने में हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। पालक, करेला, ब्रोकली, गाजर जैसी ताजा सब्जियों को खाने की थाली में शामिल करें। ये सभी चीजें डायबिटीज में बड़ी फायदेमंद होती हैं। इनमें मौजूद एटीऑक्सीडेंट्स आपके दिल और आखों को स्वस्थ रखते हैं.  डायबिटीज की शिकायत होने पर आलू, फूलगोभी, मक्का, सेम की फली, मटर, छोले, मसूर की दाल, कद्दू, शलगम और शकरकंद जैसी चीजें खाने से बचना चाहिए।

डॉक्टर की सलाह लें- उम्र बढ़ने के साथ समय-समय पर शुगर की जांच कराते रहना चाहिए। अगर जांच में शुगर का अलर्ट आता है तो फौरन डॉक्टर से मिलें। नियमित एक्सरसाइज को अपनी लाइफ में शामिल करें।

About Post Author

Author

administrator