April 1, 2020

करंट न्यूज़

खबर घर घर तक

FemaleT20 World cup ;राधा और शेफाली ने मचाया धमाका……

Femail T20 World Cup

 श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 113 रन बनाए जिसके बाद भारत ने 14.3 ओवर में 3 विकेट पर 116 रन बनाकर T20 World cup मैच जीत लिया।

 मेलबर्न

भारतीय महिला क्रिकेट  Female T20 World cup टीम की स्टार प्लेयर शेफाली वर्मा अपनी आतिशी बल्लेबाजी से सुर्खियां बटोर रही हैं। महज 16 साल की शेफाली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले मुकाबले में वह 34 गेंद पर 46 रन बनाकर प्लेयर ऑफ द मैच भी रहीं। उनका प्रदर्शन उनकी मेहनत के साथ रंग लाया है| इसके बाद उनके आइडल दिग्गज सचिन तेंडुलकर और धुरंधर ओपनर वीरेंदर सहवाग ने भी उनकी तारीफ की।

स्पिनर राधा यादव की करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी और ओपनर शेफाली वर्मा की धमाकेदार पारी से भारत ने बीते दिनों यहां आईसीसी टी20 महिला वर्ल्ड कप में श्रीलंका को 32 गेंद शेष रहते हुए सात विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने टूर्नमेंट में अपना Female T20 World cup विजयी अभियान जारी रखा और ग्रुप ए में शीर्ष स्थान सुनिश्चित किया।

राधा ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 23 रन देकर चार विकेट लिए जिससे भारत ने श्रीलंका को 9 विकेट पर 113 रन ही बनाने दिए। भारतीय Female T20 World cup टीम ने 14.4 ओवर में तीन विकेट पर 116 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की।

16 साल की शेफाली फिर से अर्धशतक से चूक गईं,लेकिन उनकी 34 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्के की मदद से खेली गई 47 रन की पारी से भारत एकतरफा जीत हासिल करने में सफल रहा। भारतीय टीम पहले ही सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुकी थी लेकिन इस जीत से उसका ग्रुप ए में शीर्ष स्थान सुनिश्चित हो गया।

बागी 3′ का नया गाना ‘डू यू लव मी’ रिलीज, दिशा पटानी का दिखा धांसू अंदाज- देखें Video

भारत ने लीग चरण में अपने सभी चारों मैच जीते और इस तरह से उसने 8 अंक हासिल किए। अब उसकी टीम बढ़े मनोबल के साथ सेमीफाइनल में उतरेगी। श्रीलंका की यह लगातार तीसरी हार है|

ये भी जरूर पढ़ें:-दिल्ली हिंसा: प्रभावित लोगो को दिल्ली सरकार देगी मुआवजा-

भारत के सामने छोटा लक्ष्य था और ऐसे में शेफाली और स्मृति मंधाना (12 गेंद पर 17 रन) ने आक्रामक तेवर अपनाए। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 34 रन जोड़े। मंधाना ने मिड ऑन पर कैच देने बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर (14 गेंद पर 15) क्रीज पर उतरी। उन्होंने दो चौके और एक छक्का जड़कर अपना असली रंग दिखाया लेकिन वह सेमीफाइनल से पहले लंबी पारी नहीं खेल पाईं।

कप्तान हरमनप्रीत ने लॉन्ग ऑन के ऊपर से लंबा शॉट खेलने के प्रयास में सीमा रेखा पर कैच दिया। सभी की निगाहें हालांकि शेफाली पर टिकी थीं जो टूर्नमेंट में अपने पहले अर्धशतक की तरफ बढ़ रही थी लेकिन विकेटों के बीच धीमी दौड़ के कारण वह रन आउट हो गई। इसके बाद जेमिमा रोड्रिग्ज (15) और दीप्ति शर्मा (15) ने टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया।

इससे पहले राधा के गेंद संभालने के बाद श्रीलंका की पारी चरमरा दी। बायें हाथ की इस स्पिनर ने कप्तान चामरी अटापट्टू का महत्वपूर्ण विकेट भी लिया जिन्होंने श्रीलंका की तरफ से सर्वाधिक 33 रन बनाए। उन्हें राजेश्वरी गायकवाड़ (18 रन देकर दो) का भी अच्छा सहयोग मिला। पूनम यादव, शिखा पांडे और दीप्ति शर्मा ने 1-1 विकेट लिया।

श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन उसने तीसरे ओवर में ही सलामी बल्लेबाज उमेशा तिमासिनी का विकेट गंवा दिया, जिन्हें दीप्ति की गेंद पर राजेश्वरी ने कैच किया। कप्तान अटापट्टू ने आक्रामक रवैया अपनाए रखा तथा पांच चौके और एक छक्का लगाया। उन्होंने हर्षिता (12) के साथ 30 रन की साझेदारी की। राजेश्वरी ने आठवें ओवर में हर्षिता को आउट किया।

राधा 9वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आईं और श्रीलंकाई कप्तान ने छक्का जड़कर उनका स्वागत किया लेकिन वह अगली गेंद पर वह डीप स्क्वायर लेग पर कैच दे बैठीं। इसके बाद श्रीलंकाई पारी बिखर गई। शशिकला श्रीवर्धना ने 13 रन बनाए जबकि निचले क्रम में कविशा दिलहारी (16 गेंदों पर नाबाद 25) की पारी से श्रीलंका का स्कोर 100 रन के पार पहुंच पाया।

 

Female T20 World cup

इसे भी पढ़ें:-होली के रंगो से कैसे अपनी स्किन का रखें ख्याल?

शेफाली है क़ाबिले तारीफ़ तारीफ़ –

शेफाली ने अब तक टूर्नमेंट के तीन मैचों में 114 रन बनाए हैं, लेकिन इसके लिए उन्होंने महज 66 गेंदें खेली हैं। विजय रथ पर सवार भारतीय Female T20 World cupटीम ने लगातार तीसरी जीत दर्ज करते हुए के सेमीफाइनल में जगह भी बना ली।न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में शेफाली (46 रन, 34 गेंद, 4 चौके, 3 छक्के) ने एक बार फिर आतिशी शुरुआत दिलाई।

मध्यक्रम की नाकामी के चलते टीम 8 विकेट पर 133 रन तक ही पहुंच सकी। फिर गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए इस आसान दिख रहे लक्ष्य का भी शानदार बचाव किया और न्यूजीलैंड को छह विकेट पर 130 रन ही बनाने दिए। शेफाली दूसरे मुकाबले में प्लेयर ऑफ द मैच रहीं।

सचिन ने लिखा,’हमारी टीम का शानदार प्रदर्शन,female T20 world cup के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम भी बन गई। बेहद कड़ा मुकाबला रहा लेकिन दबाव में भी टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया। शेफाली वर्मा को खेलते देखना शानदार लगा,उन्होंने एक बार फिर दमदार पारी खेली।

Image Source:-    www.currentnewsdainik.com/wp-admin/post.php?post

Share and Enjoy !

0Shares
0 0 0

Pin It on Pinterest