August 4, 2020

करंट न्यूज़

खबर घर घर तक

खुदाई में मिल रहीं मूर्तियां और मंदिर के अवशेष

खुदाई में मिल रहीं मूर्तियां और मंदिर के अवशेष
अयोध्या विवाद में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राम मंदिर निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी थी। इसी बीच लॉकडाउन के चलते सबकुछ रुक गया। अब लॉकडाउन के दौरान ही 67 एकड़ के श्रीराम जन्मभूमि परिसर में समतलीकरण और बैरिकेडिंग के एंगल आदि को हटाने का काम तेजी से चल रहा है। जल्द ही पूरे परिसर को बराबर करके भूमि पूजन की तैयारियां शुरू होंगी।अयोध्या में समतलीकरण और खुदाई के काम के दौरान कई सारी प्राचीन मूर्तियों और मंदिर के पुरावशेष मिल रहे हैं।
अयोध्या

अयोध्या में समतलीकरण और खुदाई के काम के दौरान कई सारी प्राचीन मूर्तियों

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक, डीएम एके झा की अनुमति पर राम मंदिर की भावी योजनाओं पर काम तेजी से करवाया जा रहा है। जिसमें समतलीकरण और पुराने गैंगवे को हटवाने का काम शामिल है। उन्होंने बताया कि कोरोना को लेकर सुरक्षा के मानकों, मास्क और सोशल डिस्टेसिंग आदि का कड़ाई से पालन करके काम करवाया जा रहा है।

खुदाई में मिल रहीं मूर्तियां और शिवलिंग

चंपत राय ने बताया कि समतलीकरण कार्य में 3 जेसीबी, 1 क्रेन, 2 ट्रैक्टर और 10 मजदूर लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि 11 मई से चल रहे समतलीकरण कार्यक्रम के दौरान जहां हाई कोर्ट के आदेश पर एएसआई ने खुदाई करवाई थी, वहां और आसपास के इलाकों में काफी संख्या में पुरावशेष, देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां, पुष्प कलश, आमलक दोरजाम्ब आदि कलाकृतियां निकली है। अब तक 7 ब्लैक टच स्टोन के स्तम्भ, 6 रेडसैंड स्टोन के स्तम्भ ,5 फुट के नक्काशीनुमा शिवलिंग और मेहराब के पत्थर आदि बरामद हुए हैं।
अयोध्या
रामलला मंदिर के पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास के मुताबिक, जेसीबी मशीनों की सहायता से मुख्य गर्भ स्थल और इसके बगल के चबूतरे आदि के इलाके में समतलीकरण का काम करवाया जा रहा है। इसमे काफी समय भी लगेगा। उन्होने बताया कि गहरे क्षेत्र में पटाई कर समतल बनाया जा रहा है। साथ ही जहां पहले गर्भ स्थल पर राम लला विराजमान थे, वहां के लिए बने टेढे़-मेड़े दर्शन मार्ग की लोहे की गैलरीनुमा रास्ते के एंगल आदि को भी हटाकर साफ किया गया है। जिससे मंदिर क्षेत्र और इसके आसपास के इलाके को लेकर प्लैटफॉर्म तैयार हो सके।
यह भी पढ़े:- aajtak.intoday.in

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कार्यालय का निर्माण पूरा

ट्र्स्ट के कार्यालय का निर्माण कार्य देख रहे इंजिनियर दीनानाथ वर्मा के मुताबिक श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्र्स्ट के अयोध्या कार्यालय का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। अब खिड़कियां लगाने और रंगाई-पुताई का काम चल रहा है। इसमें आगे बरामदा, दो कमरे पार्टीशन के कार्यालय, कम्प्यूटर रूम और गेस्ट हाउस बने हैं। कम्प्यूटर भी लग गए है। लैंड लाइन, ब्राडबैंड से इसे जोड़ा जा रहा है। लॉकडाउन खत्म होते ही ट्रस्ट कार्यालय का उद्घाटन किया जाएगा।
:अयोध्या

Share and Enjoy !

0Shares
0 0

Pin It on Pinterest