Breaking News

कपिल देव की क्रिकेटरों को सलाह

कपिल देव ने IPL के खिलाड़ियों को दी क्या सलाह ? थक गए हो तो मत खेलो……

0 0

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी कपिल देव ने आईपीएल के नए सीजन के आगाज से पहले भारतीय टीम के सदस्यों को अहम सलाह दी है।

IPL13 का आगाज़

इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सीजन का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। क्रिकइन्फो वेबसाइट के मुताबिक, 29 मार्च से इस प्रतिष्ठित लीग का 13वां एडिशन शुरू होगा जब 4 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस टीम 3 बार की विजेता चेन्नै सुपर किंग्स से भिड़ेगी।अगले ही दिन 30 मार्च को दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मुकाबला खेला जाएगा।

IPL 13वें सीजन का आगाज 29 मार्च को मुंबई के आइकोनिक वानखेड़े स्टेडियम में होगा। मौजूदा चैम्पियन मुंबई इडियंस टीम अपने घर में खेलते हुए खिताब बचाने के अपने अभियान का आगाज करेगी।

अंतिम लीग मैच 17 मई को विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के बीच बेंगलुरु में खेला जाएगा। इससे एक दिन पहले (16 मई) भी दिल्ली और पंजाब के बीच लीग मैच मोहाली में खेला जाएगा।

क्रिकेटर्स को पड़ गई ब्रेक लेने की जरूरत

इन दिनों क्रिकेट में एक चीज को लेकर बहुत ज्यादा चर्चा हो रही है। वह यह कि यह खेल इतना ज्यादा हो गया कि क्रिकेटर्स को अब ब्रेक लेने की जरूरत पड़ रही है। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली हों या फिर ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल वे भी कुछ ऐसा ही इस्तेफ़ाक़ रखते हैं। जबकि, भारत को पहली बार विश्व चैंपियन बनाने वाले कपिल देव की राय इन सबसे जुदा है।

इन्हे भी जरूर पढ़े:-Sir John Tenniel कौन थे जिनको 200 साल बाद याद कर रहा है गूगल, डूडल के ज़रिये!

इंडियन खिलाड़ियों के लिए कपिल देव की दो टूक सलाह

पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान कपिल देव ने मैच के शुरू होने से पहले खिलाड़ियों को विशेष सलाह देना जरुरी समझा, उन्होंने कहा कि वे खिलाड़ी जो नियमित तौर पर भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं और अगर उन्हें लगता है कि उनके लिए अंतरराष्ट्रीय कलैंडर बहुत बिजी है तो वे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को छोड़ कर सकते हैं।

कपिल देव ने एचसीएल के पांचवें संस्करण के सम्मान समारोह से इतर संवाददाताओं से कहा, अगर आपको लगता है कि थक गया हूं तो मत खेलो आईपीएल। आप वहां (IPL) में अपने देश का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हैं। इसलिए अगर आपको लगता है कि आप थक गए हैं तो आप आईपीएल के दौरान हमेशा ब्रेक ले सकते हैं। जब आप अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रहे होते हैं तो फिर अलग भावना होनी चाहिए।

बल्ला थामने से पहले ‘पिच क्यूरेटर’ बने महेंद्र सिंह धोनी

कपल देव ने कहा कि जब खिलाड़ी अपने देश के लिए खेल रहे होते हैं तो उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ देने की जरूरत होती है और इससे समझौता नहीं करना चाहिए क्योंकि वे फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने में बहुत अधिक ऊर्जा लगाते हैं।

पूर्व कप्तान कपिल देव ने हालांकि इस बात पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि क्या उन्होंने पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड से मिली हार या फिर वनडे सीरीज के दौरान भारतीय खिलाड़ियों में किसी भी तरह के थकान के संकेत देखे थे। कपिल ने कहा, मुझे नहीं पता। टीवी देखना और बयान देना मेरे लिए बहुत मुश्किल और अनुचित है।

16 साल के अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में भारत के लिए 131 टेस्ट और 225 वनडे मैच खेलने वाले पूर्व कप्तान ने कहा कि जब वे खेलते थे तो उन्हें भी थकान महसूस होती थी। कपिल ने कहा, कई बार, हां। जब आप एक सीरीज में खेलते रहते हैं और उस समय थकान महसूस करते हैं जब आप रन नहीं बना रहे होते हैं या विकेट नहीं ले रहे होते हैं। लेकिन जब आप ऐसा करते हैं तो कभी नहीं थकते हैं। आप सात विकेट लेते हैं और एक दिन में 20-30 ओवर गेंदबाजी करते हैं।

अपनी कप्तानी में भारत को पहला विश्व कप जिताने वाले कपिल ने कहा, यह एक बहुत ही भावनात्मक चीज है। आपका मन और आपका दिमाग उसी तरह काम करता है। ये प्रदर्शन आपको बहुत हल्का और खुश करते हैं। इसलिये अपने देश के लिए दिल से लगन के साथ खेलना चाहिए अगर अपनी लगन बनाये रखेंगे तो आप कभी थकान महसूस नहीं करेंगे |

इन्हे भी जरूर पढ़े:-कपिल मिश्रा विवादों में घिरे: दिल्ली के जाफराबाद में भीड़े CAA समर्थक और विरोधी

Image Source:- newsplus24x7.com 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply