Read Time:4 Minute, 0 Second

बेलारूस की एरीना सबालेंका ने विश्व की शीर्ष वरीयता प्राप्त महिला टेनिस खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी को हराकर मैड्रिड ओपन 2021 का खिताब जीत लिया है। बीते शनिवार को यहां खेले गए एक कड़े फाइनल मुकाबले में सबालेंका ने बार्टी को 6-0, 3-6, 6-4 से हराकर अपने करियर का 10वां खिताब जीता। इसके अलावा पुरुष एकल के फाइनल में जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने इटली के मैटियो बेरेटिनी को 6-7 (8), 6-4, 6-3 से हराकर यह खिताब जीता।
जानकारी के लिए बता दें कि बार्टी लाल कोर्ट पर बीते दो साल में एक भी मुकाबला नहीं हारी थी। साल 2019 में उन्होंने फ्रेंच ओपन खिताब भी इसी रेड क्ले पर जीता था। वह उनका पहला फ्रेंच ओपन खिताब था।

सबालेंका ने जीता अपना 10वां डब्ल्यूटीए खिताब

सबालेंका ने ऑस्ट्रेलिया की बार्टी को 6-0 3-6 6-4 से हराकर अपना 10वां डब्ल्यूटीए खिताब जीता है। सबालेंका का एक कैलेंडर वर्ष में यह दूसरा खिताब है। इससे पूर्व उन्होंने अबू धाबी में इस सत्र का पहला टूर्नामेंट जीता था। इस जीत के बाद सबालेंका आज जारी होने वाली डब्ल्यूटीए रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंच जाएंगी, उनके अब तक के करियर की सर्वोच्च रैंकिंग होगी।

एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने जीता पुरुष एकल का खिताब

इसके अलावा पुरुष एकल में जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने इटली के मैटियो बेरेटिनी को पराजित करके दूसरी बार मैड्रिड ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीता। ज्वेरेव ने इस प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में राफेल नडाल और सेमीफाइनल में डोमिनिक थीम को हराया था। इसके बाद फाइनल में ज्वेरेव ने बेरेटिनी को 6-7 (8), 6-4, 6-3 से हराकर इस सत्र का अपना दूसरा खिताब हासिल किया।

ग्रैनोलर्स-जेबालोस की जोड़ी ने जीता पुरुष युगल का खिताब

पुरुष युगल के फाइनल में स्पेन के मार्सेल ग्रैनोलर्स और अर्जेंटीना के होरासियो जेबालोस ने क्रोएशिया के निकोला मेटकिच और मैट पाविच को 1-6, 6-3, 10-8 से हराकर खिताब जीता।

क्या है मैड्रिड ओपन टेनिस टूर्नामेंट

मैड्रिड ओपन टेनिस टूर्नामेंट संयुक्त पुरुष और महिला टूर्नामेंट है, जिसका आयोजन मैड्रिड, स्पेन में किया जाता है। एटीपी 1000 मास्टर्स की वरीयता वाले इस टूर्नामेंट की कुल विजेता राशि 32 लाख यूरो के आसपास है। पूर्व में इसे मैड्रिड मास्टर्स के नाम से जाना जाता था। बीते वर्ष यह टूर्नामेंट कोरोना के चलते रद्द कर दिया गया था। स्पेन के राफेल नडाल ने इस टूर्नामेंट को सर्वाधिक पांच बार जीता है।

About Post Author

Author

administrator