Read Time:4 Minute, 37 Second

कोरोना संक्रमण की जंग में देश का तंत्र पूरी तरह से कोविड मरीजों को राहत देने में जुटा है। जहां रेलवे की ट्रेनें कोविड कोच बन गई हैं, वहीं यात्रियों के अलावा ऑक्सीजन के लिए 24 घंटे से भी ज्यादा ट्रेनें पटरियों पर दौड़ती दिखाई दे रही हैं।

इस्पात मंत्रालय ऑक्सीजन उत्पादन में लगा है, कपड़ा मंत्रालय मास्क और पीपीई किट उपलब्ध कराने में लगा है। इन सब के बीच अब राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानि एनएचएआई भी पीछे नहीं है।  

एनएचएआई को बनाया गया है नोडल एजेंसी

देश में राजमार्ग बनाकर उसकी देख रेख करने वाले एनएचएआई को पीएम केयर फंड से बनने वाले 581 देश में हाईवे बनाने वाली NHAI अब अस्पतालों में लगाएगी Oxygen Plant लगाने के लिए नोडल एजेंसी बनाया गया है। एनएचएआई अब राजस्थान के 8 जिलों के 12 अस्पतालों में देश में हाईवे बनाने वाली NHAI अब अस्पतालों में लगाएगी Oxygen Plant की स्थापना करेगा।

इसके लिए डीआरडीओ व एनएचएआई के सहयोग से 1000 एलपीएम के 12 ऑक्सीजन प्लांट का काम आज गुरुवार से शुरू हो जाएगा। इनकी फंडिंग पीएम केयर फंड से की जाएगी। 

NHAI

यह भी पढ़े:- भारतीय कंपनियों ने सीएनजी सिलेंडर की जगह Oxygen Cylinder का उत्पादन शुरू

राजस्थान में लगेंगे 12 देश में हाईवे बनाने वाली NHAI अब अस्पतालों में लगाएगी Oxygen Plant

वहीं राजस्थान के 8 जिलों में 12 ऑक्सीजन प्लांट का काम शुरू होने के बाद ऑक्सीजन से जूझते कोरोना रोगियों को राहत मिलने की उम्मीद है। इसके लिए प्रदेशभर के 12 अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट के लिए जमीन चिन्हित कर ली गई है।

प्रदेश के जयपुर में 4, अजमेर में 2, बाड़मेर, पाली, नागौर, राजसमंद, कोटा, सीकर में 1-1 ऑक्सीजन प्लांट लगेंगे। इसके अलावा 250 एलपीएम क्षमता के भी 4 ऑक्सीजन प्लांट है। 1000 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता एनएचएआई के सहयोग से लगने वाले इन प्लांट की क्षमता 1000 एलपीएम यानि 1000 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता है।

प्रदेश में 12 अस्पतालों में लगने वाले ऑक्सीजन प्लांट से रोज 2400 कोरोना के गंभीर रोगियों के लिए ऑक्सीजन मिल सकेगी। राजस्थान में 250 एलपीएम क्षमता के 4 प्लांट भी लग रहे हैं। डीआरडीओ व एचआईटीईएस के सहयोग से एनएचएआई लगाएगी प्लांट ऑक्सीजन संकट से जूझ रहे राज्यों के लिए राहत भरी खबर है कि अगले 7 से 8 दिन में देश में 581 ऑक्सीजन प्लांट लगेंगे।

इसमें 400 डीआरडीओ व 181 एचएलएल इन्फा टेक सर्विस (HITES) के सहयोग से ऑक्सीजन प्लांट लगाने का काम हाइवे बनाने वाली एजेंसी एनएचएआई को दिया गया है। देश में डीआरडीओ 400 ऑक्सीजन प्लांट लगा रहा है, जिसमें 1,000 एलपीएम क्षमता के 250 और 500 की क्षमता के 150 ऑक्सीजन प्लांट लगेंगे।

इनमें आंध्र प्रदेश में 21, नागालैंड 2, हरियाणा 11, उत्तर प्रदेश 21, केरल 1, दमन एंड दीव 3, हिमाचल प्रदेश 6, राजस्थान 16, ओडिशा 6, पश्चिम बंगाल 70, गुजरात समेत अन्य राज्यों में लगेंगे।

साइट हो चुके हैं चिन्हित

एनएचएआई के प्रबंधक जितेंद्र चौधरी ने बताया कि डीआरडीओ व एचआईटीईएस की ओर से देशभर में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे। इसके लिए एनएचएआई को नोडल एजेंसी बनाया गया है। देशभर में एक साथ काम शुरू हो रहा है। बुधवार को अधिकांश जगह साइट देखी जा चुकी है।

Image Source:- www.google.com

About Post Author

Author

administrator