Read Time:3 Minute, 9 Second

भारत में इस साल अक्टूबर-नवंबर में आयोजित होने वाले टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के हिस्सा लेने का रास्ता साफ हो गया है। भारत सरकार पाकिस्तानी खिलाड़ियों और मीडियाकर्मियों को वीजा देने के लिए तैयार हो गई है। शुक्रवार को आयोजित हुई वर्चुअल मीटिंग के जरिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने शीर्ष परिषद को इसकी जानकारी दी। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने अपेक्स काउंसिल की बैठक में इस बात की जानकारी दी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड के मुताबिक, उन्हें भारत सरकार से पाकिस्तानी खिलाड़ियों के वीजा को लेकर हरी झंडी मिल गई है।

इससे पहले, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष एहसान मनी ने बीसीसीआई को 31 मार्च तक पाकिस्तानी टीम के लिए वीजा की मंजूरी को अंतिम निर्णय पूछा था। इसके अगले दिन आईसीसी ने बोर्ड मीटिंग में इस बात की पुष्टि की थी कि ये विवाद एक महीने के भीतर ही सुलझा लिया जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें दोनों देशों के बीच कई साल से कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई है। सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंटस(विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी, वर्ल्ड क्रिकेट लीग) में ही इन दोनों टीमों के बीच कड़ी प्रतिद्वंद्विता देखने का मिलती है। भारत और पाकिस्तान दोनों ही टीमें अपने विश्वस्तरीय प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं।

इन 9 जगहों पर आयोजित होंगे मुकाबले

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के मुकाबले कुल 9 स्थानों पर खेले जायेंगे, जिनमें अहमदाबाद, दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, धर्मशाला और लखनऊ शामिल है। टी-20 विश्व कप का फाइनल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जायेगा। हालांकि टी-20 विश्वकप से जुड़े किसी भी विषय पर अंतिम निर्णय कोरोना की स्थिति को देखते हुए लिया जायेगा।

इसके अलावा, शीर्ष परिषद ने यह भी फैसला किया गया कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी। इसके बाद न्यूजीलैंड का भी दौरा होगा जो महिला वनडे विश्व कप से पहले होगा।

About Post Author

Author

administrator