Read Time:11 Minute, 15 Second

Tractor Rally Live Update: दिल्ली में किसानों के ट्रैक्टर मार्च में हंगामा शुरू हो गया है. शांतिपूर्ण प्रदर्शन का दावा करने वाले किसान कुछ जगहों पर उग्र प्रदर्शन कर रहे हैं. किसानों ने कहा था कि उनका ट्रैक्टर मार्च राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड खत्म होने के बाद 11 बजे शुरू होगा, लेकिन किसान पहले ही ट्रैक्टर मार्च निकालने पर अड़ गए, जिसके बाद स्थिति बिगड़ने लगी.

किसान नेता का बयान
एक किसान नेता कक्काजी ने कहा, “पुलिस को हमें तय रास्ते पर जाने देना चाहिए था, लेकिन पुलिस ने हमें रोके रखा. जब प्रशासन अपनी बात पर अडिग नहीं रही, तो किसानों को भी थोड़ा रास्ता बदलना पड़ा. प्रशासन हमें लाइनअप नहीं करने दे रहा था, तो किसानों को तय समय से पहले आगे बढ़ना पड़ा. हम स्थिति कंट्रोल करने की कोशिश कर रहे हैं. कोई वारदात नहीं होगी, सबकुछ काबू में है.”

तय रास्ते से हटकर दिल्ली में घुसे किसान
ट्रैक्टर मार्च निकालने वाले किसान अब दिल्ली में दाखिल हो चुके हैं. किसान मजदूर संघर्ष कमिटी ने तय रूट का उल्लंघन करते हुए बैरिकेड तोड़ दिए और अब आउटर रिंग रोड होते हुए लाल किला की तरफ बढ़ रहे हैं. हालांकि बाकी संगठन निर्धारित रूट से ही जा रहे हैं. शांतिपूर्व प्रदर्शन का दावा करने वाले किसान हंगामा कर रहे हैं. उन्होंने अपना प्रदर्शन भी तय वक्त से पहले शुरू कर दिया.

दिल्ली के सभी रास्तों पर पुलिस तैनाती बढ़ाई गई
रिंग रोड से कनॉट प्लेस और सेंट्रल दिल्ली की तरफ आने वाले सभी रास्तों पर पुलिस तैनाती बढ़ा दी गई है. मिंटो ब्रिज से वाहनों की आवाजाही बंद कर बैरिकेड लगा दिए गए हैं. रेलवे स्टेशन जाने वाले यात्रियों को पैदल ही जाने को कहा जा रहा है. अग्रसेन ब्रिज पर भी रास्तों में बसें खड़ी कर पुलिस ने रास्ता ब्लॉक कर दिया है. आरएएफ की कंपनी भी तैनात की गई है.

आंदोलनकारी किसान अक्षरधाम और इंद्रप्रस्थ पार्क के सामने से गुजर चुके हैं. अब प्रगति मैदान की ओर बढ़ गए हैं. वहीं अब प्रदर्शनकरी किसानों द्वारा मुकरबा चौक पर पुलिस बैरिकेडिंग को हटाने की खबर आई है.

प्रदर्शनकारी किसानों के हंगामा जारी
कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शनकारी किसानों के हंगामा करने की अलग-अलग जगह से खबरें आ ही हैं. अब करनाल बाईपास पर दिल्ली के अंदर प्रवेश करने के लिए पुलिस बैरिकेडिंग को तोड़ दी है. वहीं दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर पांडव नगर के पास भी किसानों ने पुलिस बैरिकेडिंग हटाकर आगे बढ़ रहे हैं.

Tractor Rally Live Update: कृषि कानूनों के खिलाफ ट्रैक्टर रैली निकाल रहे प्रदर्शनकारियों की भीड़ टिकरी बॉर्डर पर जमा हो गई है. वहीं किसान अक्षरधाम मंदिर को पार कर चुके हैं. ये किसान अब इंद्रप्रस्थ की ओर बढ़ रहे हैं. पुलिस प्रशासन ने भी रास्ता खुला छोड़ दिया है.

सिंघू बॉर्डर पर संयुक्त पुलिस आयुक्त एसएस यादव ने कहा, किसानों ने हमारा सहयोग किया है और हम उनका सहयोग कर रहे हैं. हमारा अनुरोध है कि वे वर्तमान में जिस रोड पर चल रहे हैं, उसका अनुसरण करते रहें.

रिंग रोड पर जाने की जिद पर अड़े किसान
सिंघु बॉर्डर से किसान मजदूर संघर्ष समिति के अध्यक्ष सतनाम सिंह पन्नू ने कहा, ‘हम शांतिपूर्ण तरीके से जाएंगे और वापस आ जाएंगे. हमें रिंग रोड पर जाना है लेकिन पुलिस रोक रही है. लोग आ रहे हैं उसके बाद हम इस पर विचार करेंगे. 30-45 मिनट का समय दिया गया है तब तक हम यहीं बैठेंगे और फैसला करेंगे.’

सिंघु बॉर्डर से किसानों की ट्रैक्टर रैली संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर पहुंच गई है. यहां दिल्ली पुलिस को किसानों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस गोले का इस्तेमाल करना पड़ा है.

11 मेट्रो स्टेशन में अगले आदेश तक एंट्री बंद
किसान ट्रैक्टर रैली को देखते हुए सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने ग्रीन लाइन पर कुछ मेट्रो स्टेशन पर एंट्री बंद करने की एडवाइजरी जारी की है. दोबारा एडवाइजरी जारी होने तक इन स्टेशनों पर एंट्री बंद रहेगी, हालांकि एग्जिट गेट खुला रहेगा. ये मेट्रो स्टेशन हैं- ब्रिगेडियर होशियार सिंह, बहादुरगढ़ सिटी, पंडित श्री राम शर्मा, टिकरी बॉर्डर, टिकरी कलान, घेरवा, मुंडका इंडस्ट्रीयल एरिया, मुंडका, राजधानी पार्क, नांगलोई रेलवे स्टेशन, नांगलोई.

इसे भी पढ़े; Padma Awards- पद्म पुरस्कार 2021- शिंजो आबे, एसपी बालासुब्रमण्यम सम्मानित

गाजीपुर बॉर्डर से भी किसानों की ट्रैक्टर रैली शुरू हो गई है. भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने बताया, “हमें एक रूट दिया गया है हम उसी रूट से जा रहे हैं. आंदोलन खत्म नहीं होगा. नियमों का पूरा पालन किया जाएगा.”

संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर पहुंची रैली
सिंघु बॉर्डर से किसानों की ट्रैक्टर रैली दिल्ली के संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर पहुंच चुकी है. रैली डीटीयू-शाहबाद-एसबी डेयरी-दरवाला- बवाना टी-पॉइंट- कंझावला चौक-खरखौदा टोल प्लाजा की ओर जाएगी.गाजीपुर पर भी किसान पुलिस बैरिकेडिंग मार्च आगे बढ़ चुके हैं.

किसान मोर्चा की परेड 10 बजे ही शुरु होगी
सिंघु बॉर्डर और धंसा बॉर्डर से ट्रैक्टर परेड शुरू हो चुकी है. हालांकि आधिकारिक रुप से संयुक्त किसान मोर्चा की परेड 10 बजे ही शुरु होगी लेकिन पंढ़ेर ग्रुप ने 8 बजे ही अपनी परेड शुरु कर दी है. टिकरी बॉर्डर पर किसानों ने बैरिकेट तोड़ कर पैदल मार्च शुरु किया. हालांकि ट्रैक्टर परेड अभी शुरु नहीं हुई है. पुलिस ने ये बैरिकेड इसलिए लगा रखा था ताकि समय आने पर खोलेंगे और ट्रैक्टर परेड शुरु कराएंगे.

हंगामे के साथ ट्रैक्टर रैली शुरू
सिंघु बॉर्डर से किसानों ने ट्रैक्टर रैली शुरू कर दी है. ट्रैक्टर रैली कंझावला चौक-औचंदी बॉर्डर-केएमपी-जीटी रोड जंक्शन की ओर बढ़ रही है. वहीं कृषि कानूनों के खिलाफ टिकरी बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने पुलिस बैरिकेडिंग तोड़कर आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं.

गाज़ीपुर बार्डर पर किसानों के प्रदर्शनस्थल पर ट्रैक्टर रैली से पहले बड़ी संख्या में ट्रैक्टर तैयार है. एक प्रदर्शनकारी ने बताया, “सभी लोग यहां से चलेंगे और गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा. सड़क पर ट्रैक्टर से परेड की जाएगी.”

नशे की मनाही, कोई भड़काऊ नारा नहीं
Tractor Rally Live Update: किसानों को परेड के लिए निर्देश दिए गए हैं- परेड में ट्रैक्टर और दूसरी गाड़ी चलेंगी, लेकिन ट्रॉली नहीं जाएगी. जिन ट्रालियों में विशेष झांकी बनी होगी उन्हें छूट दी जा सकती है. अपने साथ 24 घंटे का राशन पानी पैक करके चलें. हर ट्रैक्टर या गाड़ी पर किसान संगठन के झंडे के साथ-साथ राष्ट्रीय झंडा भी लगाया जाए. किसी भी पार्टी का झंडा नहीं लगेगा. अपने साथ किसी भी तरह का हथियार ना रखें, लाठी या जेली भी ना रखें. किसी भी भड़काऊ या नेगेटिव नारे वाले बैनर ना लगाएं.

दिल्ली-एनसीआर में कई रास्ते बंद
आज गणतंत्र दिवस और किसानों की ट्रैक्टर रैली के मद्देनजर कई रास्ते बंद किए गए हैं तो कई रूट डायवर्ट कर दिए गए हैं. सड़कों पर बड़े-बड़े कन्टेनर रखे गए हैं यानी गाड़ी क्या उन रास्तों से इंसान भी नहीं गुजर पाएगा. क्रेन से सीमेंट के बड़े बड़े टुकड़े बिछाए गए हैं. यानी कि यहां से हर कीमत पर जाना मना है. ट्रैक्टर मार्च के लिए जो रास्ते तय किए गए हैं सिर्फ वही रास्ता खोला गया है, बांकि रास्तों को पूरी तरह बंदकर दिया है.

इसे भी पढ़े; Farmers From Ghazipur Border Reach Pragati Maidan

राजस्थान BJP में सियासी भूचाल Vasundhara नहीं बन पाएंगी अब कभी मुख्यमंत्री , बीजेपी का बड़ा फैसला

About Post Author

Author

administrator