Read Time:2 Minute, 18 Second

कोविड महामारी में Oxygen की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने रेलवे की मदद से Oxygen टैंकर मांगने की पहल की थी। इसी कड़ी में गुरुवार को पांच टैंकर दिल्ली से जामनगर भेजे गये हैं। अभी तक उत्तर प्रदेश में Oxygen एक्सप्रेस लखनऊ एवं बरेली से बोकारो जा रही थी। आज इसी ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने नई राह पकड़ी है। 

कम समय में लंबी दूरी तय कर ऑक्सीजन उपलब्ध करा रही ट्रेन

गुरुवार सुबह पांच टैंकर Oxygen एक्सप्रेस दिल्ली से जामनगर Oxygen भरने के लिए भेजे गये हैं। 1200 किलोमीटर की यह दूरी सड़क मार्ग से तय कर टैंकर भेजने में करीब पांच से छह दिन का समय लगता है। इस Oxygen एक्सप्रेस में यह सफर 48 घंटे से कम समय में पूरी हो जाएगी। 

Oxygen

यह भी पढ़े:- देश में हाईवे बनाने वाली NHAI अब अस्पतालों में लगाएगी Oxygen Plant

अभी तक प्रदेश सरकार ने 14 ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाई 

इस पहल से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति करने में बहुत मदद मिलेगी। यह पहल राज्य सरकार और रेल मंत्रालय के तालमेल का एक और अच्छा उदाहरण है। अभी तक प्रदेश सरकार ने 14 ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाई हैं। ट्रेन के माध्यम से ऑक्सीजन लाने में उत्तर प्रदेश देश में प्रथम स्थान पर है। 

इस कारण लिया गया ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने का निर्णय

उल्लेखनीय है कि, वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर उप्र में भयवाह स्थिति बनी हुई। इससे स्वास्थ्य व्यवस्थाएं पूरी तरह से चरमरा गई। ऑक्सीजन की किल्लत हो गई, जिसे पूरा करने के लिए सरकार ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने का निर्णय किया।

Image Source:- www.google.com

About Post Author

Author

administrator