April 1, 2020

करंट न्यूज़

खबर घर घर तक

Vegan Leather फैशन के लिए अब नहीं जाएगी जानवरों की जान, जानिए सारी ख़बर!

Leather

Leather अपने न सिर्फ सुना होगा बल्कि आपके पास भी Leather की बनी कोई न कोई चीज़ ज़रूर होगी जैसे पर्स, बेल्ट,जैकेट,शूज,या और कोई चीज़ जो फैशन या ट्रेंड में हो क्योंकि Leather आज कल फैशन का सिंबल सा बन गया है दुनिया भर में कई बड़ी बड़ी कम्पनियाँ दावे करती है की वो असली Leather की चीजे बनती है और उसके लिए वो मोटी रकम भी अपने कस्टमर्स से वसूलते है।

Leather

लेकिन क्या आपको पता है की इतना कीमती बिकने वाला ये LEATHER न जाने कितने ही जानवारों की जान लेकर बनता है आपके एक पर्स के लिए न जाने कितने मासूम जानवारों की जान ली गई होगी इसका आपको अंजादा भी नहीं होगा।

आपको पता है कि हर साल कितने जानवरों को उनकी स्किन के लिए मारा जाता है? कंगारू से लेकर मगरमच्छ तक इन जानवरों को कुछ लोगों के शोक के लिए यूं ही जान गंवानी पड़ती है। यही-नहीं चमड़े को बनाने के लिए बहुत सारा टाइम, पैसा और ऊर्जा लगती है जो शायद हर किसी के बस की बात नहीं है। फिर भी इस चमड़े के व्यापार में कोई गिरावट नहीं देखी जाती है।

Leather

 

इसे भी पढ़े:-Sir John Tenniel कौन थे जिनको 200 साल बाद याद कर रहा है गूगल, डूडल के ज़रिये!

उल्टा यह बढ़ता ही जा रहा है और ऐसा भी नहीं है की लोगों को ये पता नहीं होता की LEATHER बनाने में कितने जानवारों को मारा जाता है लेकिन क्या करें फैशन भी तो पूरा करना है आमिर भी तो दिखना है तो अब जाने जाए तो जाए!

लेकिन सब आपकी या हमारी तरह नहीं सोचते कुछ लोग करने में भी यकीं रखते है और ऐसे ही 2 लोगो ने मिलकर बनाया है Vegan leather
जिसके इस्तेमाल से आप अपनी पसंदीदा Leather की चीजों को उसे भी कर पाएंगे और साथ ही जानवरो को इसके लिए अपनी जाने नहीं गवानी पड़ेंगी अब आप पूछेंगे कैसे तो आइये करंट न्यूज़ आपको बता रहा है उन दो लोगों के बारे में जिन्होंने कैक्टस से बनाया है Leather
जिसे हम Vegan Leather भी कह सकते है।

Leather

 

इसे भी पढ़े:-दिल्ली हिंसा की सुनवाई कर रहे जज का हुआ ट्रांसफर, तो बॉलीवुड एक्ट्रेस बोलीं, ‘कम से कम वो जीवित तो हैं

चमड़े से हमारे Environment पर भी होता है बुरा असर

चमड़े के व्यापार से सिर्फ जानवरों को दुख का सामना नहीं करना पड़ता बल्कि वातावरण में भी बहुत-सा प्रदूषण उत्पन्न होता है। आस-पास के मौहोल को तो यह ख़राब करता ही है साथ में कई लोगों को बीमारियां भी तोहफे में देता है। यही-नहीं जब इस चमड़े का उपयोग खत्म हो जाए तो इसे गलाना भी आसान नहीं है। अगर इसे जलाया जाए तो यह अलग-अलग धुंए को वातावरण में छोड़ता है जिससे जान जाने का भी खतरा है।Leather

आर्टिफिशियल चमड़ा भी पहुंचाता है नुकसान

Leather

कई केमिकल्स का उपयोग भी किया जाता है जो वातावरण में मौजूद पानी को भी नष्ट कर रहे है। अब ऐसे में आर्टिफिशियल चमड़ा भी नुक्सान पहुंचाने वाला ही है। क्योंकि यह polyurethane (PU) का बना होता है। अब इतनी सारी परेशानियों को देखते हुए फैशन वर्ल्ड में एक सोल्यूशन आया है। यह सुझाव बहुत से लोगों के लिए लाभकारी साबित होने वाला है।

सारी परेशानियों का अब एक हल Vegan Leather

 

Leather

 

दरअसल, दो लड़को ने लोपेज़ वेलार्डे और मार्टे कैजारेज़ ने ‘वीगन चमड़े’ का आविष्कार किया है। यह चमड़ा कैक्टस के पत्तों से बनाया गया है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह नपल (कांटेदार-नाशपाती प्रकार) कैक्टस से लिया गया है। इसका मतलब है कि इसपर कोई केमिकल्स का इस्तेमाल करने की कोई जरुरत नहीं है|

किसी भी नार्मल Leather जैसी ही दिखता है Vegan Leather

Leather

 

इस तरह के चमड़े बहुत से चीजों से बनाए जा सकते है। जैसे-कूड़ा कचरा, अनानास के पत्ते और रीसायकल हुआ प्लास्टीक। अगर इनकी रेट की बात करें तो इनका मूल्य भी एनिमल से लिए हुए चमड़े जितना ही है। बतादें की इस कंपनी (Adriano Di Marti) ने इन वीगन चमड़े को Desserto नाम दिया है। सबसे बड़ी बात यह चमड़े नार्मल चमड़े की ही तरह दिखते है। इससे तो यही कहा जाएगा कि अब कोई जानवर उसके चमड़े की वजह से नहीं मरेगा।

Share and Enjoy !

0Shares
0 0 0

Pin It on Pinterest